General Car insurance and claim information

By Ad Unit
कार को खरीदने से लेकर उसकी देखभाल करने तक कई ऐसे चीजें हैं जिनमें car insurance policy खरीदना important है। insurance policy खरीदने से पहले  इस पर बहुत ज्यादा विचार नहीं करते हैं।  एक car insurance policy ख़रीदना उतना ही महत्वपूर्ण होना चाहिए जितना कि एक नई कार को खरीदना।  कार बीमा best car insurance के बारे में थोड़ी सी समझ के साथ आप अपनी insurance policy को अनुकूलित कर सकते हैं, और car insurance quotes लेकर अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

general car insurance and claim


general car insurance लेते और claim करते समय किन बातों का रखे ख्याल ?

general car insurance लेते समय न भुलें ये बात
भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, तीसरे पक्ष के बीमा का चयन करना अब अनिवार्य है। इसलिए यदि आप पहली बार वाहन खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको तीसरे पक्ष का बीमा प्राप्त है या नहीं। आप best car insurance चुन सकते है।

अपनी जोखिम प्रोफ़ाइल के आधार पर ऐड-ऑन खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबी दूरी तय करते हैं या आप देर रात ड्राइव करते हैं, तो त्वरित सड़क सहायता बीमा चुनना आपके लिए उपयुक्त विकल्प होगा।

इसके बाद ध्यान देने वाली बात यह है कि तीसरे पक्ष के insurance policy में आपको तीसरे पक्ष के किसी भी नुकसान के खिलाफ सुरक्षात्मक कवर प्रदान किया जाता है। जिसमें तीसरी पार्टी वाहन, व्यक्ति या यहां तक कि संपत्ति भी हो सकती है।

कार खरीदने के दौरान आपका कार डीलर आपको बीमा योजना दे सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह सबसे अच्छा विकल्प होगा - या जरूरी नहीं सबसे सस्ता है। वास्तव में, बीमा उत्पाद खरीदने से पहले कई बीमा कंपनियों की तुलना करना उचित है।

व्यक्तिगत दुर्घटना कवर को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि कार दुर्घटना की स्थिति में आपको किसी भी विकलांगता या शारीरिक हानि के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा मिलती है। आप अपने वाहन में सभी यात्रियों के लिए कवर का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप चाहे तो car insurance online कर सकते है।

क्लेम करते समय याद रहे 


न ले छोटे मोटे क्लेम
अगर आप ने क्लेम नहीं किया है तो general car insurance के रिन्यूअल के समय आप नो क्लेम बोनस पाने के हकदार हो जाते हैं। यह मोटर बीमा के ओडी सेगमेंट में मिलता है। अगर आप साल के दौरान छोटे मोटे क्लेम से बचते हैं और माइनर रिपेयर के लिए खुद से भुगतान करते हैं तो नो क्लेम बोनस की वजह से रिन्यूअल के समय आपका प्रीमियम कम होगा।

गाड़ी चोरी होने पर ऐसे नहीं मिलेगा क्लेम
आपको गाड़ी चोरी होने पर जल्दी से insurance claim नहीं मिलेगा। अगर आपके पास गाड़ी की दोनों चाबियां नहीं मिलेंगी तो फिर कंपनियां आपको बैरंग लौटा देंगी। हालांकि बीमा नियामक प्राधिकरण (इरडा) ने इस तरह का कोई नियम नहीं बनाया है, लेकिन देश की कई प्रमुख बीमा कंपनियां ने इसको सख्ती से लागू किया है


ट्रांसफर करें अपना नो क्लेम बोनस

नो क्लेम बोनस आपको तब मिलता है, जब आप पुरानी insurance policy की अवधि के दौरान किसी तरह का claim नहीं लेते हैं। यह क्लेम आपको अपनी पुरानी गाड़ी को बेचने और नई गाड़ी खरीदने पर मिल सकता है। हालांकि इसके लिए आपको नई गाड़ी खरीदते वक्त बीमा पॉलिसी में अपना नाम ही देना होगा। 



अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण

अगर आपकी गाड़ी में चोरी या दुघर्टना के वक्त नुकसान कम होने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपकरण लगे हैं तो फिर 5 फीसदी तक का डिस्काउंट प्रीमियम राशि पर मिल सकता है। आप इसके लिए बीमा सेवा देने वाली कंपनी को बोल सकते हैं। हालांकि इस तरह का डिस्काउंट लेने के लिए बिल की कॉपी को देना पड़ेगा। 

अगर आपको general car insurance and claim के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर शेर जरूर करें। 

ये भी पढ़े:- 

बीमा (Insurance) लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखें?

By Ad Unit

Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "General Car insurance and claim information"

Post a comment

Any questions or help