How to Apply for marriage registration certificate ?

By Ad Unit
How to get marriage registration certificate ?
गुजरात सरकार के सरकारी कार्यालयों  ग्राम पंचायत और नगर पालिका Marriage Registration Certificate की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद आपके लिए जानकारी प्रस्तुत की है। यहां पर बताए गए documents लेकर आपकों ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत-  तलाटी कम मंत्री के पास और शहरी क्षेत्रों में नगरपालिका- Chief Officer के पास आवेदन के लिए जाना ज़रूरी है।
Apply for marriage certificate
Marriage Registration एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। Marriage Registration किसी भी जोड़े के लिए जरूरी है।  उन्हें यह जिम्मेदारी निभानी चाहिए, चाहे वे अनपढ़ हों या नहीं।  आज की स्थिति को देखते हुए, गुजरात Marriage Registration अधिनियम 2006 को राज्य में विवाह प्रावधानों के अनिवार्य पंजीकरण के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए लागू किया गया था।  आज के युवाओं के लिए विवाह पंजीकरण आवश्यक है।  युगल का भविष्य विवाह Marriage Registration द्वारा सुरक्षित है।
Marriage registration certificate procedure::-

Marriage Certificate के लिए कहा जाए ?
ग्राम पंचायत-  तलाटी कम मंत्री
नगरपालिका- Chief Officer

Marriage Registration Certificate कै लिए आवेदन कैसे करें?
How to apply for marriage registration certificate ?
पार्टियों को पंजीकरण सूची को निर्दिष्ट प्रारूप में तैयार करना होता है, जिस क्षेत्र में विवाह किया गया है, उसका आवेदन दो प्रतियों में तैयार करना है।  फॉर्म नंबर - 5 और फॉर्म नंबर - 1 भरना होगा। रजिस्ट्रार फिर आपके द्वारा प्रदान किए गए फॉर्म और सभी दस्तावेज जांच करेंगे और उचित समझे जाने पर विवाह प्रमाणपत्र जारी करेंगे।  गुजराती और अंग्रेजी दोनों में विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

What are the documents required for marriage registration certificate ?
गुजरात सरकार  मान्य ::
marriage registration certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज: 




1. लड़का और लड़की एलसी / जन्म प्रमाण पत्र की copy.


2. लड़का और लड़की के चुनाव कार्ड , राशन कार्ड और पासपोर्ट size की २-२ copy, दुल्हा दुल्हन की विवाह विधी की 4*6 की 2 तस्वीरें।


3. लड़के और लड़की के माँता - पिता का चुनाव कार्ड, राशन कार्ड।


4.  लड़के और लड़की की शादी कहीं और  कीसी लड़की या लड़के से  नहीं हुई है एसा रु 20 के स्पैम्प पेपर पर शपथ पत्र।


5. जो लड़की को जानते हैं एसे दो गवाह ऊसका चुनाव कार्ड, और   (ब्राह्मण के चुनाव कार्ड और राशन कार्ड की कोपी और ब्राह्मण के प्रमाण पत्र की कोपी)।


6 . ₹ १००-१०० के स्टेम्प पेपर पर  तैयार की गई शादी की याचिका में, लड़का लड़की का एलसी।  जन्म के प्रमाणपत्र, चुनाव कार्ड, राशन कार्ड, लड़की के दो गवाह के चुनाव कार्ड  और ब्राह्मण के चुनाव कार्ड, राशन कार्ड, लड़की लड़के के माँता पिता के चुनाव कार्ड, राशन कार्ड आदि की true copy और Original documents साथ रखना है। अगर लड़की या लड़के के माता या पिता हयात ना हो तो उसके मरण प्रमाणपत्र की अनिवार्यता है।


7. Original विवाह कंकोत्री साथ मे रखना है।


Marriage ragistration certificate कहाँ - कहाँ  आवश्यक  है?
पासपोर्ट पंजीकरण कराने के लिए , सरकारी नौकरी में प्रवेश करते समय, जब महिला के अधिकारों को निजी नौकरी में प्रदान किया जाता है, कुछ सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए  विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। यह विवाह पंजीकरण कुछ परिस्थितियों में एक वरदान साबित होता है।  मैरिज रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जरूरी है जैसे इलेक्शन कार्ड, लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि।  सबसे महत्वपूर्ण बात, विवाह सहायता का एकमात्र प्रमाण विवाह प्रमाण पत्र है।  इसके अलावा, राशन कार्ड के पंजीकरण के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट बनाने के लिए, बीमा प्राप्त करने के लिए, सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए, नौकरियों में पेंशन के लिए और साथ ही विभिन्न कार्यालयों में विवाह प्रमाण की आवश्यकता होती है।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो social media में शेर ज़रूर करें। 
By Ad Unit

Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "How to Apply for marriage registration certificate ? "

Post a comment

Any questions or help